Post Office Loan कैसे ले | ये है आवश्यक पात्रता, दस्तावेज और आवेदन प्रक्रिया

Post Office Loan Kaise le : नया व्यवसाय शुरू करने या मौजूदा व्यवसाय बढ़ाने के लिए या फिर किसी भी निजी काम को पूरा करने के लिए अतिरिक्त पैसों की जरूरत पड़ ही जाती है. ऐसे में हर कोई लोन लेने का सोचता हैं. अगर आप भी लोन लेने का मन बना रहे हैं, तो आपके लिए पोस्ट ऑफिस(Post Office) में रेकरिंग डिपाजिट(recurring deposit) योजना पर मिलने वाला लोन फायदेमंद हो सकता हैं. पोस्ट ऑफिस अपने सभी ग्राहकों को इस तरह की सुविधा देता है. इस योजना के अंतर्गत ऋण लेने पर आवेदक को कॉलेटरल की आवश्यकता नहीं होती है.

तो क्या आप जानते है पोस्ट ऑफिस से लोन लेने की प्रक्रिया? नहीं तो इस लेख को अंत तक जरुर पढ़े, आपको पोस्ट ऑफिस से मिलने वाले लोन की पूरी जानकारी प्रदान की गई हैं. इसके लिए आपका खाता पोस्ट ऑफिस में होना चाहिए, तथा आपके खाते में FD, EPF अकॉउंट होना भी जरूरी है.

Post Office Loan, Post Office Loan in Hindi
Post Office Loan

पोस्ट ऑफिस में ग्राहक को उसकी फिक्स डिपाजिट के आधार पर ही लोन दिया जाता है, साथ ही कुछ नियम व् शर्तो के मापदंड पर आपको तत्काल लोन मिल सकता है. यहाँ पर आपको पोस्ट ऑफिस से लोन कैसे ले तथा लोन पर ब्याज दर, पात्रता व प्रक्रिया (Post Office Loan) के संबंधित जानकारी प्रदान की गई हैं.

पोस्ट ऑफिस लोन क्या हैं?

Post Office Loan in Hindi : पोस्ट ऑफिस लोन योजना भारतीय डाक विभाग के द्वारा चलाई गई एक बहुत ही अच्छी योजना है. पोस्ट ऑफिस के स्मॉल सेविंग स्कीम में से एक हैं रेकरिंग डिपॉजिट. पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में आपको लोन लेने की सुविधा मिलती है. जिसमें आप बिना किसी गारंटर के (post office loan) लोन आसानी से ले सकते हैं. अगर आप इस स्कीम में 12 किस्त जमा कर देते हैं, तो आपको इसके आधार पर बैंकों से लोन मिल सकता है. खाते में जमा कुल राशि का 50 फीसदी लोन के रूप में मिल सकता है. 

पोस्ट ऑफिस के रेकरिंग डिपॉजिट में लोन लेने की सुविधा होती है. इस सुविधा का लाभ लेने के लिए खाते का 1 साल तक एक्टिव होना जरुरी है. मतलब अगर आपकी 12 किस्तें जमा हो चुकी है तो आप लोन की सुविधा उठा सकते हैं.

रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम में 18 साल या उससे अधिक उम्र का कोई भी व्यक्ति अपना खाता खुलवा सकता है. रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम में आप अपनी सुविधा के अनुसार एक साल, दो साल या उससे अधिक अवधि के लिए निवेश कर सकते हैं. इसमें निवेश की रकम पर हर तिमाही पर हर तीन महीने पर ब्याज मिलता है. हर तीन महीने के अंत में कंपाउंड इंटरेस्ट के साथ ब्याज की रकम आपके खाते में जमा हो जाती है.पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम पर फिलहाल 5.8 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है. इस स्कीम में निवेश करने पर आपको बाजार जोखिमों के खतरों का सामना नहीं करना पड़ेगा. पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम सुरक्षित निवेश के लिए एक शानदार बचत योजना है.

Post Office loan पर ब्याज दरें

post office loan interest rate : पोस्ट ऑफिस आपको आपके फिक्स डिपॉजिट(fix deposit) और ईपीएफओ(Epfo) के आधार पर लोन प्रदान करती है. इसलिए पोस्ट ऑफिस से लोन लेने पर आपको लोन राशि के EPF पर ब्याज नहीं दिया जाता है, बल्कि अलग से 1% ब्याज देना होता है.

अगर आपको इपीएफ पर 10% ब्याज मिल रहा है तो और 1% ऊपर से देना पड़ेगा. यानी कुल मिलाकर पोस्ट ऑफिस से लोन लेने पर आपको 11% ब्याज देना होगा. इस प्रकार पोस्ट ऑफिस लोन के ब्याज दर की गणना की जाती है.

post office loan लेने के लिए पात्रता

post office loan eligibility : किसी भी बैंक से या किसी भी योजना के तहत लोन लेते समय उसकी अलग अलग पात्रता मापदंड तय किया जाता हैं. पोस्ट ऑफिस लोन लेने के लिए….

  • आपकी उम्र 18 साल से अधिक होनी चाहिए.
  • पोस्ट ऑफिस(इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक) में आपका खाता होना चाहिए.
  • इसके साथ ही इपीएफ या फिक्स डिपोजिट एक साल पुराना होना चाहिए.

Post Office Loan के लिए आवश्यक दस्तावेज

पोस्ट ऑफिस लोन के लिए निम्नलिखित दस्तावेज की जरूरत होती हैं.

  • पहचान प्रमाण : आधार कार्ड, पैन कार्ड,वोटर आईडी कार्ड,ड्राइविंग लाईसेंस आदि
  • एड्रेस प्रूफ : आधार कार्ड, मूल निवास प्रमाण पत्र, बिजली बिल आदि
  • 4 पासपोर्ट साइज फोटो
  • इपीएफ(Epf), फिक्स डिपाजिट(Fix deposit) : बैंक अकाउंट पासबुक, इपीएफ या फिक्स्ड डिपॉजिट 1 साल का पुराना

पोस्ट ऑफिस से लोन लेने के लिए आवेदन प्रक्रिया

  • अगर आप पोस्ट ऑफिस से लोन लेना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपको उस डाक घर में जाना होगा, जहां पर आपका बचत खाता हो.
  • पोस्ट ऑफिस से लोन आवेदन के लिए लोन एप्लीकेशन फॉर्म ले.
  • लोन एप्लीकेशन फॉर्म को भरे और सभी आवश्यक दस्तावेज जोडकर पोस्ट ऑफिस में जमा कर दे.
  • यदि आपके द्वारा दिए गए दस्तावेज लोन के अनुरूप पाए जाते है, तो आपको FD (Fixed Deposit) के आधार पर लोन दे दिया जाएगा.


पोस्ट ऑफिस लोन कस्टमर केयर नंबर

Post Office Loan Customer Care Number : इस लेख में आपको पोस्ट ऑफिस से लोन लेने की सम्पूर्ण जानकारी प्रदान गई है, लेकिन फिर भी हम बताना चाहेंगे कि, आप पोस्ट ऑफिस से एक बार इस बारे में जानकारी ले तो अच्छी बात रहेगी. पोस्ट ऑफिस से आपको लोन लेने के बारे में आपकी हर समस्या का निवारण मिल सकता हैं. आप इंडियन डाक विभाग के कस्टमर केयर नंबर से संपर्क कर पोस्ट ऑफिस लोन से जुड़ी जानकारी ले सकते है.

Customer Care Number :- 1800 425 2440

पोस्ट ऑफिस लोन ईएमआई की गणना कैसे करे

Post Office Loan EMI Calculate : यदि आप पोस्ट ऑफिस लोन की EMI की गणना करना चाहते है, तो आप यह काम बड़ी आसानी से कर सकते है.
बस आप किसी भी EMI कैलकुलेटर की वेबसाइट पर जाए जाना होगा, और वहां से अपनी EMI को कैलकुलेट कर ले.
आपको EMI कैलकुलेटर में जाकर लोन की जानकारी जैसे :- लोन अमाउंट, ब्याज दर और लोन अवधि को डालना होता है, और फिर Submit पर क्लिक करना होता है. इसके बाद आपके सामने आपके लोन की मंथली इंस्टॉलमेंट कितनी होगी लिखकर आ जाएगा.

Post Office Loan कुछ अहम बातें

  • एक वित्तीय वर्ष में केवल एक ही लोन लिया जा सकता है.
  • दूसरा लोन तब तक नहीं दिया जाएगा जाएगा जब तक कि पहला लोन चुकाया नहीं जाता.
  • लोन 36 महीने के भीतर चुकाया जाता है, तो लोन पर ब्याज दर 1 फीसदी प्रति वर्ष लागू होगी.
  • लोन 36 महीने के बाद चुकाया जाता है तो लोन पर ब्‍याज 6%की दर से लागू होगा. यह ब्‍याज उसी दिन से लागू होगा जिस दिन दिया गया था.

आपको बता दें कि, पोस्ट ऑफिस एक विश्वसनीय संस्था है, जिस वजह से इसमें फ्रॉड होने का खतरा न के बराबर होता है. वहीं बैंक या अन्य लोन संस्थाओ की तुलना में पोस्ट ऑफिस से आपको कम समय में लोन मिल जाता है, तथा अधिक भागदौड़ भी नहीं करनी होती है.

तो आशा करते हैं, आपको post office loan के बारे में सारी जानकारी मिली होगी. आपको यह लेख कैसा लगा कमेंट सेक्शन में अपने विचार जरुर शेयर करें.

ये भी पढ़ें ;

1) नया बिजनेस शुरू करने के लिए लोन कैसे ले? पात्रता, दस्तावेज व लोन ब्याज दर (How to get Business loans)

2) पर्सनल लोन क्या हैं | Personal loan कैसे ले | जाने फायदे, ब्याज दर, आवश्यक दस्तावेज और आवेदन प्रकिया

3) क्या है PM Mudra Loan योजना | मुद्रा लोन के लिए अप्लाई कैसे करे | स्वरोजगार के लिए कितना मिलेगा लोन

ऐसे ही loan से जुड़ी हर जानकारी को जानने के लिए www.paisainfo.com के साथ जुड़े रहें.

Leave a Comment